R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi | रेकवेग R89 के इस्तेमाल, फायदे और साइड इफेक्ट्स

Dr Reckeweg R89 Homeopathic एक ख़ास दवाई है जो बालों के ट्रीटमेंट के लिए बनाई गयी है. इस दवा में बालों के लिए जरुरी पोषक तत्वों को मिलाया गया है जो बालों के टूटने, दो मुंहे बाल, रूसी आदि के इलाज के लिए कारगर होते हैं. इस लेख में R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi बताये गए हैं जिन्हे पढ़कर आप इस मेडिसिन से जुडी हर जानकारी आसान भाषा में प्राप्त कर सकते हैं, इस मेडिसिन का कैसे उपयोग करना है, इसके क्या फायदे होते हैं, साइड इफेक्ट्स और अन्य जानकारियां आपको इस लेख में मिल जाएंगी।

R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi
R89 Homeopathic Medicine

R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में हमारे खाने पीने के तौर तरीके और टाइम टेबल कुछ भी निश्चित नहीं है. अनियमित खानपान ,प्रदूषण ,तनाव या फिर रक्त का दौरा ठीक ना होना ये सब आज के ज़माने में आम बात है. इनका हमारे शरीर पर गंभीर प्रभाव पड़ता है और साथ ही ये हमारे बालों पर भी बहुत गलत असर डालते हैं. चमकदार और घने लम्बे बाल हमारी सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं, मगर आजकल कम उम्र में ही बल झड़ना शुरू हो जाते हैं. Dr. Reckeweg R89 Hair Care Drops आपकी इन समस्याओं को जड़ से समापत कर सकती है. ये दवाई किसी भी होम्योपैथिक चिकित्सक के पास या फिर नजदीकी मेडिकल स्टोर से मिल सकती है. इस दवाई के इस्तेमाल से आप कुछ ही हफ़्तों में बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आप भी अपने बालों को सुन्दर और घना बनाने के लिए आप तरह तरह के तेल लगाकर तक चुके हैं तो आपको एक बार R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi जरूर जान लेने चाहिये। ये मेडिसन आपकी इस समस्याओं को बहुत जल्दी ठीक कर देगी। R89 Homeopathic Medicine बालों का झड़ना, रूसी, दो मुंहे बाल और एंड्रोजेनिक एलोपेसिया की बहुत कारगर दवा है.

एंड्रोजेनिक एलोपेसिया (Androgenic Alopecia) बालों में होने वाली एक ख़ास तरह की बिमारी है जो किसी एक जगह से बालों को कमज़ोर कर देता है और उसी जगह से धीरे धीरे सारे बाल झड़ जाते हैं. इस बीमारी के सबसे ज़्यादा शिकार पुरुष होते हैं। कई बार आपने देखा होगा कुछ मर्दों के सिर के ऊपर से बाल झड़ने लगते हैं और गोलाई के शेप में चिकनी स्केल्प दिखनी शुरू हो जाती है. ये सब एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के ही लक्षण हैं Dr. Reckeweg R89 Homeopathic Medicine इस रोग की असरदार दवा है. और यह स्पेशली बालों के इलाज के लिए ही बनाई गयी है.

R89 होम्योपैथिक क्या है: What is Reckeweg R89

यह एक हेयर केयर फॉर्मूला है जो ड्रॉप्स के रूप में मार्किट में उपलब्ध है. 30ml की शीशी आती है और जर्मन कंपनी Dr. Reckeweg & Co. द्वारा बनाई जाती है। इसकी मैन्युफैक्चरिंग स्पेन में की जाती है और भारत में डॉक्टर रोशनलाल अग्रवाल एंड संस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इंपोर्ट की जाती है यह आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगी।

रैकवैग R89 के मुख्य घटक | Reckweg R89 Ingredients

  • अल्फाल्फा ( AlfaAlfa D3) 1ml
  • लैक्टुका सैटिवा (Lactuca Sativa D2) 0.5 ml
  • Lecithinum 1ml
  • ओएनथोरा बायसन (Oenethera biennis) 0.5 ml
  • हाइपोफिसिस प्लांट( Hypophysis) 2ml
  • Juglans 1ml
  • कलियम फॉस्फोरिकम (kalium Phosphoricum) 0.5 ml
R89 Homeopathic Medicine Benefits in Hindi | R89 के फायदे

रेकवेग R89 बालों की समस्याओं को समाप्त करने के लिए बनाई गयी है, बालों विकारों को दूर करने में यह होम्योपैथिक मेडिसिन काफी कारगर मानी गयी है. इसके निम्नलिखित फायदे होते हैं.

  • समय से बालों को झड़ने से रोकता है और कम उम्र में गंजापन आने से रोकता है.
  • बालों को घना, लम्बा, खूबसूरत बनाने में मदद करता है और सिर दर्द को कम करता है।
  • R89 में फैटी एसिड होते हैं जो रक्त को साफ़ करने का काम करते हैं.
  • बालों के डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है.
  • यह बालों को पतला होने से भी रोकता है और बालों की मोटाई को बढ़ाता है।
  • यह आपके हार्मोन को बैलेंस करने का काम भी करता है। कई बार हॉरमोन इंबैलेंस होने की वजह से भी बाल गिरना शुरू हो जाते हैं।
R89 होम्योपैथिक के उपयोग | How to use?

Reckweg R89 Hair Care Drop 30ml की शीशी में आता है। इसकी 20 से 30 बूंदे पानी में मिलाकर दिन में तीन बार लेने की सलाह दी जाती है। और जहां आप के बाल झड़ रहे हैं वहां आप दिन में एक बार इसकी मालिश भी कर सकते हैं।

इस दवा का सेवन लगभग 2 से 3 महीने लगातार करने पर ही असर दिखना शुरू होता है और कुछ लोग 6 महीने तक भी इसका सेवन करते हैं तो आपको कम से कम 3 महीने तक इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

R89 Homeopathic Medicine Side Effects-

रेकवेग R89 एक होम्योपैथिक मेडिसन है जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है. इसके R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi एकदम सेफ है और आपके बालों के लिए यह काफी फायदेमंद है.

अस्वीकरण- इस लेख में बताई गयी सभी जानकारी इंटरनेट और किताबों से ली गयी है. यह केवल आपकी जानकारी के लिए है. यदि आप इस दवाई का सेवन करना चाहते हैं तो पहले किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लें उसके बाद ही इस दवाई का सेवन करें। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top