Sting Energy Drink | स्टिंग एनर्जी ड्रिंक से जुडी चौंकानी वाली जानकारी आपको डरा देगी

आजकल भीषण गर्मी पड़ रही है, जून का महीना है और लोग धड़ाधड़ स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पी रहे हैं. बच्चों में इसका क्रेज ज़्यादा देखने को मिल रहा है. मगर क्या आप Sting Energy Drink Side Effects in Hindi जानते हैं? इस ड्रिंक में कई ऐसे हानिकारक पदार्थ मिलाये जाते हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. यह ड्रिंक आपको इंस्टेंट सुकून तो दे सकती है मगर इसके दुष्प्रभाव इससे भी ज़्यादा होते हैं. कई प्रयोगों में देखा गया है कि स्टिंग एनर्जी ड्रिंक के कितने साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

Sting Energy Drink uses in Hindi
Sting Energy Drink

Sting Energy Drink Side Effects in Hindi स्टिंग एनर्जी ड्रिंक के नुकसान

बड़े बड़े एक्टर्स इस एनर्जी ड्रिंक का प्रचार करने में लगे हुए हैं. यह ड्रिंक आपको तुरंत हाइड्रेट कर देता है, मगर इसके साथ ही स्टिंग एनर्जी ड्रिंक के कई नुकसान Sting Energy Drink Side Effects in Hindi भी हैं जो आप नहीं जानते। इससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है. स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पीने से आपके शरीर में हार्ट प्रोब्लम्स, उच्च रक्त चाप, पेट दर्द, नींद में कमी, आदि समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि इस ड्रिंक में ऐसी सामग्री मिलाई जाती है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है इस वजह से कई ऐसे देश भी हैं जहाँ ये ड्रिंक बैन है.

बहुत से लोग आज के समय में सुबह नाश्ते में भी स्टिंग एनर्जी ड्रिंक लेने लगे हैं. उन्होंने दूध की बजाए इस ड्रिंक को चुन लिया है जो सेहत के लिए बहुत ज़्यादा खतरनाक हो सकता है. रात को सोने के बाद हमारे शरीर की बहुत सी एनर्जी ख़त्म हो जाती है, जो सुबह हेल्थी ब्रेकफास्ट लेने से पूरी हो जाती है. जो लोग दूध या कॉफ़ी की जगह स्टिंग एनर्जी ड्रिंक लेना पसंद करते हैं उन्हें जरुरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके दुष्प्रभाव कुछ समय बाद नज़र आते हैं.

ये भी पढ़ें: Livomyn Syrup Uses in Hindi लीवर की हर समस्या के लिए, जानकारी, उपयोग, फायदे और साइड इफेक्ट्स

स्टिंग एनर्जी ड्रिंक क्या है? What is Sting Energy Drink?

  • स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पेय पदार्थ है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए तैयार किया गया है अपने शरीर की थकावट को तुरंत कम करना चाहते हैं. इस ड्रिंक के अंदर ऐसे मिश्रण डाले जाते हैं जो इंस्टेंट एनर्जी देते हैं.
  • इस एनर्जी ड्रिंक में टॉरिन, कैफीन, बी विटामिन और कार्बोहाइड्रेट सहित प्राकृतिक पदार्थ का मिश्रण होता है।
  • टॉरिन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अमीनो एसिड है जिसका इस्तेमाल शरीर द्वारा डीएनए का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।
  • कैफीन मानसिक सतर्कता और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।
  • जबकि बी विटामिन्स मांसपेशीयों में सुधार करने में मदद करते है। कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क और मांसपेशियों के लिए ईंधन प्रदान करता हैं।
  • Sting Energy Drink कैफ़ीन जैसे अन्य कई केमिकल पदार्थों को मिलाकर बनाई जाती है जो शरीर को तत्काल एनर्जी प्रदान करते हैं। इसमें मिली सामग्री शरीर को 5 घंटे तक फुल एनर्जी देती है।
  • हालांकि स्टिंग दिमाग को सतर्क बनाती है एकाग्रता बढ़ाती है लेकिन इसमें मिली सामग्री विशेषकर कैफ़ीन का नियमित उपयोग स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं।
  • अगर आप इसके शौक़ीन हैं और दिन में कई बार इस एनर्जी ड्रिंक को पीते हैं तो आज ही बंद कर दीजिये। इस ड्रिंक के अधिक सेवन से आपको इसकी लत लग सकती है.

Sting Energy Drink कैसे बनती है?

  • स्टिंग एनर्जी ड्रिंक बनाने से पहले पानी में कार्बन डाइऑक्साइड को मिलाया जाता है और फिर उसके बाद इसमें चीनी और कैफ़ीन मिलाते हैं।
  • इसके अलावा भी इसमें अन्य सभी सामग्री डाली जाती है जो इसे लम्बे समय तक सुरक्षित रखने योग्य बनाए रखते हैं।
  • इस ड्रिंक के वाटर को आकर्षक दिखाने के लिए इसमें आर्टिफिशियल कलर डाला जाता है।
  • इसके बाद इसे बोतल में पैक करके मार्किट में उतारा जाता है.

Sting Energy Drink के नुकसान – Sting Energy Drink Side Effects in Hindi

  • ज़्यादातर लोग इस ड्रिंक को ज़्यादा थके होने की स्थिति में पीते हैं, ये ड्रिंक आपकी थकान तो मिटा देती है, मगर इसके दीर्घकालिक परिणाम बुरे हैं.
  • इस ड्रिंक को पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, जब हम थके होने की स्थिति में यह ड्रिंक पीते हैं तो यह हमारे शरीर में रिएक्शन करके हमारे हार्ट को नुक्सान पहुंचाती है, जिससे हार्ट अटैक भी हो सकता है.
  • इस ड्रिंक को पीने से हमारे शरीर का रक्त चाप कभी तो बहुत कम हो जाता है और कभी बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है. जिससे हृदयाघात का खतरा बहुत बढ़ जाता है. और इससे आपकी मौत भी हो सकती है.
  • इस ड्रिंक की आपको आदत लग सकती है, और लत ज़्यादातर चीजों की बुरी होती है.
  • स्टिंग एनर्जी ड्रिंक पीने हमारे शरीर में बहुत तेज़ी से फैलती है और यह कुछ ही मिनटों में शरीर की सारी थकान मिटा देती है. इस ड्रिंक को पीने के बाद हमारे शरीर में 4 से 5 घंटे तक ऊर्जा बनी रहती है इसके बाद धीरे धीरे जब शरीर की एनर्जी कम होती है तो हमें दोबारा फिरसे थकान होने लगती है और हमारी आँखों पर भारीपन होने के साथ साथ सर दर्द की शिकायत होने लगती है.

सलाह: Sting Energy Drink एक इंस्टेंट एनर्जी ड्रिंक है जो हमारे शरीर में जाते ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती है. आप इस ड्रिंक का सेवन न करें तो आपकी सेहत के लिए अच्छा है.
इस ड्रिंक की जगह आप निम्बू पानी, गन्ने का रस, मौसमी का जूस आदि पी सकते हैं, ये न सिर्फ हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं बल्कि कई रोगों से भी हमारे शरीर को बचाते हैं.

Disclaimer- यहां दी गयी जानकारी पूरी तरह से सही और सटीक है. इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह केवल एक जानकारी है. इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top